Fees Structure



शुल्क तालिका (Fees schedule)

अन्य शुल्क (लागु होने पर)

1रक्षित निधि 500.00
2विश्वविद्यालय नामांकन शुल्कविश्वविद्यालय के नियमानुसार
3विश्वविद्यालय पात्रता शुल्कविश्वविद्यालय के नियमानुसार
4प्रवेश विलम्ब शुल्क100.00

नोट -  ऐसे छात्र जिन्होंने प्रथम वर्ष की परीक्षा स्वंयपाठी छात्र के रूप में उत्तीर्ण की है, उन्हे रक्षित निधि के 500/- रू. एवं प्रारम्भिक कम्प्यूटर अनुप्रयोग विषय का शुल्क 1000/- रू. भी जमा कराना होगा।

अभिभावकों एवं संरक्षकों के लिए कुछ आवश्यक सूचनाएं-

  • 1.  अभिभावकों को चाहिए की वे अपने संरक्षित छात्र की प्रगति की जानकारी माह में एक बार आकर अवस्य प्राप्त कर ले। इसके लिए अभिभावकगण सीधे प्राचाये से अथवा संबंधित प्राध्यापकों से सम्पर्क स्थापित कर सकते है।
  • 2.  अभिभावक / संरक्षक छात्र की उपस्थिति एवं बकाया शुल्क आदि के लिए उतरदायी होंगे।
  • 1.  शुल्क संबंधी जानकारी -
    महाविधालय में प्रवेश के इच्छुक छात्र को नियमानुसार शुल्क जमा कराना आवश्यक है। किसी छात्र द्वारा शुल्क जमा नहीं कराने पर प्रवेश पूर्ण नहीं माना जायेगा। प्रवेश के समय यदि निर्धारित तिथि तक शुल्क जमा नहीं कराया जायेगा तो प्रवेशाज्ञा को निरस्त समझा जायेगा।

    राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अतिरिक्त अन्य बोर्ड / विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण छात्रों के लिए :-

  • 1.  शिक्षण शुल्क पूरे सत्र का जमा कराना होगा भले ही छात्र ने मध्य में ही महाविधालय छोड़ दिया हो।
  • 2.  रक्षित निधि राशि के अलावा एक बार जमा कराया हुआ शुल्क किसी भी दशा में नहीं लौटाया जायेगा।
  • 3.  रक्षित निधि की राशि छात्र द्वारा एक बार अर्थात महाविधालय में नव-प्रवेश के समय ही जमा करानी होगी, प्रतिवर्ष नहीं।
  • 4.  रशुल्क जमा कराने की सूचना यथासमय सुचना-पट्ट पर लगा दी जाएगी।
  • 5.  जो छात्र निर्धारित अंतिम तिथि तक अपने पाठन शुल्क की किस्त जमा कराने में असमर्थ रहता है तो अंतिम तिथि के पश्चात प्रतिदिन (अवकाश अवधि सहित) दो रूपये विलम्ब शुल्क देना होगा। निश्चित तिथि के 15 दिन पश्चात शुल्क जमा न होने पर छात्र का नाम महाविद्यालय से हटा दिया जायेगा। ऐसे छात्र का पुनः प्रवेश प्राचार्य की अनुमति से नियमानुसार ही हो सकेगा।
  • 6.  महाविधालय के प्रत्येक छात्र को जमा कराये गए शुल्क की सभी रसीदों को सुरक्षित रखना चाहिए एवं मांगे जाने पर प्रस्तुत करना चाहिए। रक्षित निधि को वापस लेने के समय रसीद प्रस्तुत करना आवश्यक है।
  • 7.  छात्रों को चाहिए कि शुल्क खिड़की पर ही जमा करवाकर रसीद प्राप्त कर लें।
  • 8.  छात्र पूरे वर्ष का शुल्क एक साथ भी जमा करा सकता है।
  • 9.  विश्वविद्यालय नामांकन एवं पात्रता शुल्क का निर्धारण विश्वविद्यालय द्वारा किया जाता है।
  • प्रतिभावान छात्र, खिलाड़ियों एवं विकलांग छात्रों हेतु शुल्क में रियायत :-

    1. प्रतिभावान छात्र -  पिछली कक्षा में जिन छात्रों ने 85 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त किए है, उन छात्रों को शिक्षण शुल्क से पूर्ण मुक्ति प्रदान की जाती है। इस हेतु छात्र को अंकतालिका की प्रति संलग्न करते हुए अलग से आवेदन करना चाहिए।

    2. खिलाड़ी -   जिस छात्र ने राज्य / राष्ट्रीय स्तर की खेल-कूद प्रतियोगिताओ में राज्य या राष्ट्र का प्रतिनिधित्व किया हो, उनको शिक्षण शुल्क से पूर्ण मुक्ति प्रदान की जाती है। इस हेतु छात्र को अपने प्रमाण-पत्रों की प्रति संलग्न करते हुए अलग से आवेदन करना चाहिए।

    3. विकलांग छात्र -   विकलांग छात्रों को विकलांग के प्रतिशत के अनुसार शुल्क मुक्ति प्रदान की जाती है बशर्ते ऐसे छात्रों को अन्य किसी स्रोत के सहायता प्राप्त नहीं हो रही हो। इस हेतु छात्र को समक्ष चिकित्साधिकारी के प्रमाण-पत्र की प्रति संलग्न करते हुए अलग से आवेदन करना चाहिए।

    बुक बैंक -   आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की सहायता करने के उद्देश्य से महाविधालय में बुक बैंक सुविधा उपलब्ध है। आवेदन किये जाने पर इस बुक बैंक द्वारा वर्ष भर के उपयोगार्थ पुस्तके प्रदान की जाती है।

    विशेष -   प्रत्येक कक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रथम पांच छात्रों को अध्यापन हेतु सभी पाठ्य पुस्तकें नि:शुल्क उपलब्ध करायी जाती है।

    परीक्षा तैयारी हेतु पुस्तकों का निर्गमन -   छात्रों के हितार्थ परीक्षा की तैयारी हेतु पुस्तकालय से पुस्तकों के निर्गमन की व्यवस्था है। निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन कर इस सुविधा का निर्घारित नियमों की पालना करते हुए उठा सकते है।

    CONTACT INFO

    Bhawani Shiksha Niketan College
    Baxawala, JDA Scheme, Shikarpura, Vatika
    Road, Sanganer, Jaipur, (Rajasthan) INDIA
    Phone : 0141-6061035, 7240255503
    E-mail : bsncollege@yahoo.com
    Website : www.bsncollege.in

    Google Map

      Copyright © bsncollege.in All rights reserved
    Powered by Disha Creations